वेज नूडल्स सूप (Veg Noodles Soup)

वेज नूडल्स सूप एक स्वादिष्ट सूप है। इसे कुछ स‌ब्जियां, नूडल्स, अदरक, सोया सॉस और कुछ सामग्री के साथ घऱ पर बहुत आसानी से तैयार किया जा स‌कता है। स‌ब्जियों को मिलाकर बनाया गया सूप शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सूप बच्चों से लेकर बड़ों तक स‌भी को बहुत पसंद होता है। आप सूप को खाने के स्टार्टर में परोस सकते हैं, और जब आपको भूख लगी हो, तब आप हैल्दी सूप को बनाकर इसका स्वाद ले स‌कते हैं।

वेज नूडल्स सूप
वेज नूडल्स सूप

आवश्यक सामग्री

शिमला मिर्च  –  1 

टमाटर  –  1 

Advertisement

गाजर   –  ½

फूल गोभी  –  एक छोटा टुकड़ा

हरी मटर के दाने  –  1/4  कप 

Advertisement

नूडल्स – 50 ग्राम

हरा धनिया  –  2  टेबल स्पून  ( बारीक कटा हुआ )

नींबू  –  1 

Advertisement

मक्खन  –  2-3  टेबल स्पून 

अदरक का पेस्ट  –  1  छोटी चम्मच 

चिल्ली पेस्ट  –  1/2 छोटी चम्मच 

Advertisement

नमक  –  1  छोटी चम्मच या स्वादानुसार 

सोया सॉस  –  ½  छोटी चम्मच 

काली मिर्च  –  1  छोटी चम्मच  ( दरदरी कुटी )

Advertisement

 

विधि

सभी सब्जियों को पानी में धोकर तक सुखा लीजिए।

गाजर को छीलकर छोटा-छोटा काट लीजिए। फूलगोभी और टमाटर को भी बारीक काट लीजिए। शिमला मिर्च के बीज हटाकर बारीक काट लीजिए। 

Advertisement

किसी बर्तन में मक्खन डालकर गरम कीजिए। मक्खन के पिघलने पर इसमें अदरक का पेस्ट और मटर के दाने डालकर मिक्स कीजिए। इसके बाद, गाजर डालकर मध्यम आंच पर थोड़ा सा भूनिए। गाजर और मटर को नरम करने के लिए बर्तन को 2 मिनिट के लिए ढक दीजिए।

2 मिनिट बाद, फूलगोभी, शिमला मिर्च, टमाटर डालकर मिक्स कीजिए। साथ ही नमक, चिल्ली पेस्ट डालकर मिला दीजिए। इसे फिर से ढककर मीडियम आंच पर 2 मिनिट तक पकने दीजिए।

3 मिनिट बाद, सब्जियों में 3 कप पानी डाल दीजिए। इसे ढककर उबाल आने तक पकने दीजिए। इसी बीच नींबू का रस निकाल लीजिए। सूप में उबाल आने पर नूडल्स, काली मिर्च डाल दीजिए। सूप को 6 से 7 मिनिट तक नूडल्स के फूलकर नरम होने तक मीडियम आंच पर पकने दीजिए। अगर ये नही फूले हो तो 2 से 3 मिनिट और उबाल लीजिए।

Advertisement

10 मिनिट में  सूप तैयार है, इसमें 2 छोटी चम्मच नींबू का रस, सोया सॉस डालकर मिक्स कर दीजिए। सूप को सर्व करने के लिए प्याले में निकालिए और ऊपर से थोड़ा सा मक्खन और हरे धनिये की पत्तियां भी डाल दीजिए। गरमा गरम वेजिटेबल नूडल सूप तैयार है।

इस सूप को बच्चे सबसे अधिक पसंद करते हैं।

Advertisement

नोट

सब्जियां आप अपनी पसंद के अनुसार ले सकते हैं जैसे कि लाल, पीली शिमला मिर्च, पत्तागोभी ।

सब्जियों को बहुत ज्यादा नरम ना करें। ये हल्की क्रंची अच्छी लगती हैं। 

नूडल्स की जगह मैगी या पारबॉयल ( parboil ) नूडल्स भी डाल सकते हैं। पहले से उबले रखे नूडल्स या इन्हें अलग से उबालकर भी डाल सकते हैं।

Advertisement

सोया सॉस ना डालना चाहे, तो मत डालें।

अगर आप ज्यादा गाढ़ा सूप बनाना चाहे, तो 2 टेबल स्पून कॉर्न स्टार्च पानी में डालकर मिक्स करें और तैयार सूप में डालकर मिलाएं और 2 से 3 मिनिट तक सूप को उबलने दें। 

Advertisement