तिल के लड्डू

तिल के लड्डूतिल से बना हुआ खाना गर्मी और ऊर्जा प्रदान करता है,जिसकी हमें इस जनवरी की ठंड के मौसम में अत्यधिक आवश्यकता होती है।  तिल और गुड़ को मिलाकर बनाये गये लड्डू मकर संक्रांति पर बनाये जाते हैं, ये लड्डू बनाने में बड़े ही आसान हैं और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है।

आवश्यक  सामग्री

तिल – 2 कप

गुड़ – 1 कप

Advertisement

काजू- 3  टेबल स्पून ( बारीक़ कटे हुए )

बादाम– 3  टेबल स्पून ( बारीक़ कटे हुए )

छोटी इलाइची – 7 से 8 (पिसी हुई)

Advertisement

घी – 1 छोटी चम्मच

विधि

तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिये।

किसी भारी कढ़ाई में जिसकी तली हल्की न हो तिल डालकर, मीडियम आग पर, लगातार चमचे से चलाते हुये, तिल को हल्के ब्राउन होने तक( तिल हाथ से मसले तो चूरा होने लगे) भून लीजिये। तिल बहुत जल्द जल जाते हैं, ध्यान रहे कि तिल जले नहीं, जलने पर इनका स्वाद कड़वा हो जायेगा। भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए।

Advertisement

तिल के लड्डू

अब भुने हुए तिलों में से आधे तिल हल्के पीस लें और आधे साबुत रहने दें। साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिये।

गुड़ को छोटे छोटे टुकड़े में तोड़ लें । कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम लें, अब कढ़ाई में गुड़ के टुकड़े डालिये और बिल्कुल धीमी गैस पर गुड़ को पिघलने दें। गुड़ पिघलने पर गैस तुरन्त बन्द कर दीजिये। 

Advertisement

गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुये तिल अच्छी तरह मिलाइये। फिर, इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए। गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है। इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए।

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिये, मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइये (लड्डू गरम मिश्रण से ही बनाए )। गोल-गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये, सारे मिश्रण से लड्डू बनाकर थाली में लगा लीजिये।तिल के लड्डू

Advertisement

तिल के लड्डू तैयार हैं। ये तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुले हवा में छोड़ दें। इसके बाद आप इन्हें किसी डिब्बे में भरकर रख सकते है। इन लड्डू की सेल्फ लाइफ लंबी होती हैं। 

नोट

आप बिना मेवे और इलाइची डाले भी तिल व गुड़ के लड्डू बना सकते हैं।

Advertisement