कम कीमत में घर को सजाने के तरीके (Low Cost Interior Decorating Ideas)

आपके इंटीरियर सजावट के लिए चुनी गई शैली या प्रभाव के अलावा उसमे लगी कीमत भी उसे अच्छा बनाती है। आमतौर पर स्पार्क उस चीज़ में नहीं होता है जिसका उपयोग आप अपने सजावट को बाहर करने के लिए करते हैं लेकिन जिस तरह से आप इसका उपयोग करते हैं वो उसको अच्छा बनाती है।

आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे ही कुछ आईडिया जिससे आप कम कीमत में अच्छी सजावट कर सकते है।

 

Advertisement

पौधे उगाना:

आप अपने घर शांत और ताजा सुनिश्चित करने के लिए घर पर Aloe Vera, या तुलसी जैसे पौधे उगा सकते हैं। पौधे घर को नयी ऊर्जा देते है। ये आने वाले मेहमानो को काफी अच्छे लगते है। इनको आप लिविंग रूम या डिनर रूम में लेगा सकते है।

 

Advertisement

प्लेट लटका कर:

Image result for hang plates on wall

प्लेटें तैयार कलाकृति के लिए एक दिलचस्प विकल्प हैं। वे आमतौर पर प्राचीन दुकानों में पाए जा सकते हैं और उन्हें समय के साथ एकत्र किया जा सकता है। उन्हें दीवार पर लटका देने के लिए, दोनों तरफ से चिपकने वाले टेप का उपयोग करें और जो की बाहर से दिखायी नहीं देगा। लेकिन ऐसा करने से पहले, प्लेटों को जमीन पर रखने और विभिन्न विकल्पों को आजमाने के द्वारा आपको पसंद किए जाने वाले लेआउट को खोजने का प्रयास करें।

एक कैनवास पेंट करें:

Advertisement

दीवार पर प्रदर्शित करने के लिए एक पैटर्न वाले कैनवास बनाना काफी आसान है। आप एक कार्डबोर्ड टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं या, यदि आप कुछ और अधिक कलात्मक पसंद करते हैं, तो आप कुछ मुक्त कर सकते हैं। अपनी प्रतिभा आपके लिए बोलने दें। कैनवास को तब घर के कार्यालय, भोजन कक्ष, शयनकक्ष या किसी भी अन्य स्थान जैसी जगहों के लिए मूल सजावट के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जो आपको लगता है कि इसकी उपस्थिति से लाभ हो सकता है।

 

बेडिंग सेट:

Advertisement

कच्चे पुष्प प्रिंट, गोलाकार रेखा प्रिंट या परिपत्र पैसले प्रिंट एक बदलाव करने के लिए कुछ quirky विचार हैं। शयनकक्ष के लिए पुष्प, दमास्क, पैसले, परिपत्र रेखाएं, आदिवासी और गिंघम डिजाइन की विशेषता वाले प्रिंटों का प्रयास करें।

 

नकली हेडबोर्ड:

Advertisement

सभी शयनकक्षों में हेडबोर्ड के लिए आवश्यक स्थान नहीं है। लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो हेडबोर्ड काफी महंगा हो सकते हैं। लेकिन उनके साथ यह केवल आराम के बारे में नहीं है क्योंकि यह शैली के बारे में है और वे कमरे में प्रभाव डालते हैं। तो आप अन्य तरीकों का उपयोग करके उस प्रभाव को फिर से बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दीवार पर एक नकली हेडबोर्ड सिल्हूट पेंट कर सकते हैं।