क्या आप जानते हो आपकी स्किन किस तरह की है?

लड़कियाँ अपने सौंदर्य की तरफ बहुत ध्यान देती है। अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कुछ न कुछ ट्रिक्स अपनाती ही रहती है। चाहे लड़की हो या लड़का हर किसी की स्किन अलग होती है।

यदि एक बार जानकारी हो जाए कि स्किन किस तरह की है तो उसी के अनुसार स्किन की देखभाल की जा सकती है और सुंदरता में चार चाँद लगाए जा सकते है। स्किन चार प्रकार की होती है। आइये इस बारे में जाने की इनकी पहचान कैसे होती है …

Normal Skin

ऐसी स्किन बहुत कम लोगों की होती है। यह स्किन चमकदार और एकदम साफ होती है। या स्किन न तो ज्यादा ड्राई होती है और न ही ज्यादा ऑयली होती है। मौसम का तो कुछ असर इस स्किन वालों पर होता है पर ऐसे में फेसपैक लगाकर इसे संभाला जा सकता है।

Advertisement

गर्मियों में अगर ऑयली स्किन लग रही है तो ऑयली स्किन वाला कोई फेसपैक लगाए और सर्दियों में अगर स्किन ड्राई  लग रही है तो ड्राई स्किन वाला फेसपैक लगाए।

नॉर्मल स्किन की पहचान करने के लिए सुबह उठकर चहरे पर टिस्यू पेपर से दबाव दें। पेपर पर अगर न तेल और न ही ज्यादा खुश्की दिखाई दे तो स्किन नॉर्मल है।

skin type

Advertisement

 

Dry Skin

इस तरह की स्किन की अपनी कोई चमक नहीं होती। इस स्किन वाले मुँहासे, झाइयों व खुले रोम-छिद्रों से बचे रहते हैं। पर ड्राई स्किन वालों को झुर्रियां समय से पहले आ जाती है।

ड्राई स्किन पर मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिका रहता। अगर इस स्किन का ज्यादा ख्याल न रखा जाए तो सफेद चकते हो जाते है और स्किन खराब हो जाती है। ड्राई स्किन वालों स्क्रब का यूज़ नहीं करना चाहिए। उन्हें रात को कोल्ड क्रीम से मसाज करनी चाहिए।

Advertisement

अंडे के पीले भाग में दो बून्द जैतून का तेल डालकर हफ्ते में एक बार फेस पैक लगाए। मॉस्चराइजर का अधिक प्रयोग करना चाहिए।

ड्राई स्किन की पहचान करने के लिए सुबह उठकर टिस्यू पेपर से दबाव दें,  ऐसा करने पर रुखापन सा दिखाई देगा। ड्राई स्किन वालों का चेहरा खींचा-खींचा रहता है।

Skin Type

Advertisement

Oily Skin

इस तरह की स्किन पर तेल नज़र आता है। स्किन चमकती रहती है जैसे कोल्डक्रीम लगा रखी हो ऑयली स्किन की देखभाल न की जाए तो मुहासे, झाइयां और खुले रोमछिद्र हो जाते है। लेकिन ऑयली स्किन वालों को झुर्रियां नहीं पड़ती।

ये लोग जल्दी बूढ़े नहीं लगते। इसी स्किन वालों को कई बार मूँह धोना चाहिए और चंदन का पैक भी लगाना चाहिए। ऑयली स्किन को छाछ से धोने से निखार आता है।

ऑयली स्किन  की पहचान करने के लिए सुबह उठकर टिस्यू पेपर से दबाव दें, ऐसा करने पर पेपर पर बहुत चिकनाहट आती है। ऑयली स्किन हमेशा चमकती रहती है।

Advertisement

Skin Type

Mixed Skin

नाम से ही पता चलता है कि यह ड्राई और ऑयली स्किन का मिश्रण है। ऐसी स्किन में गाल ड्राई होते है लेकिन माथा, नाक और ठोड़ी पर आयल रहता है।

इस स्किन वालों को दिन में दो या तीन बार मूँह धोना चाहिए और गालो पर अच्छी कोल्डक्रीम लगानी चाहिए फिर जिस तरह की स्किन लगे उसी प्रकार का फेसपेक लगाना चाहिए।

Advertisement

Skin Type

 

इस स्किन  की पहचान करने के लिए सुबह उठकर टिस्यू पेपर से दबाव दें, ऐसा करने पर पेपर पर कहीं आयल तो कहीं पेपर ड्राई दिखाई देगा।

Advertisement