झटपट बनाए मूंग की दाल का हलवा (INSTANT MOONG DAL HELWA)

Image result for मूंग की दाल का हलवा samgiri

समय की कमी हो तो बिना भिगोए मूंग की दाल का हलवा झट से बनाए और इस टेस्टी डिस से महमानों को खुश करें। यह उत्तरभारत में बनाए जाने वाली रेसिपी है। आइये जानें घर पर ही हलवाई जैसा मूंग की दाल का हलवा कैसे बनता है :

 

Advertisement

सामग्री :

मूंगदाल : 1 कप

चीनी : 1  कप

घी : ½  कप

Advertisement

फुल क्रीम दूध : ½ लीटर 

काजू : 20-25

बादाम : 20-25

Advertisement

किशमिस : तीन टेबल स्पून

इलायची पाउडर : दो चुटकी

Advertisement

विधि :

मूंगदाल को कपड़े से पोंछकर, एक पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिये। जब दाल भून कर तैयार हो जाए तो इसे एक बर्तन में निकाल कर ठंडा होने दें।  भुनी हुई दाल को मिक्सर जार में डाल कर बिल्कुल हल्का दरदरा होने तक पीस लीजिये।

 

पैन में तीन से चार टेबल स्पून घी डाल कर गर्म कर लीजिये। अब इसमें पिसी हुई दाल डाल कर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिये। भुनने पर दाल से अच्छी खुसबू आने लगती हैं। भुनी हुई दाल में दूध डाल कर मिला दीजिये और आंच को धीमी रखें। इस दौरान किसी दूसरे पैन में  मावे में थोड़ा घी डाल कर गर्म कर लें। बीच-बीच में हलवे को भी हिलाते रहिये और अब इस गर्म मावे को हलवे में डाल दीजिये। हलवे को गाढ़ा होने पर इसमें चीनी डाल कर पकाए और बचा हुआ घी व इलायची पाउडर भी डाल दें। अब किसमिश डालें और काजू व बादाम को काट कर डालें, पर थोड़े काजू व बादाम को गार्निस के लिए बचा कर रखें। हलवे को थोड़ा ओर पका लीजिये, जब तक कि हलवा घी न छोड़ दें। इसे किसी बर्तन में निकालें और काजू व बादाम डालकर सजाए।

Advertisement

मूंगदाल का इंस्टेंट हलवा तैयार हैं।  इसे किसी बर्तन में निकालें और काजू व बादाम डालकर सजाए।

 

Advertisement

नोट :

  • अगर दाल में पाउडर-सा लगा है तो उसे धो कर कपड़े से पोंछ लें।
  • मावा डालें या न डालें आप की पसंद हैं। हलवे को लगातार चलते हुए घी डालते हुए तब तक पकाए जब तक कि हलवा घी न छोड़ दे।