घर बैठे अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए अपनाएं यह तरीके

घर बैठे अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए अपनाएं यह तरीके

आज के समय में महिलाये अपने चेहरे का बहुत ध्यान रखती हैं और इसके लिए वो अनेक उपाय भी करती है। चेहरे पर डेड स्किन इक्कट्ठी हो जाती हैं, जिसकी वजह से त्वचा का रंग फीका पड़ जाता हैं।

जिसके कारण महिलाओं को बहुत परेशानी हो जाती हैं और वो इसे दूर करने के लिए ब्लीच का सहारा लेती हैं। चेहरे पर ब्लीच करना एक आसान तरीका हैं,  इसे करने में भी ज्यादा समय नहीं लगता।

Advertisement

चेहरे पर डेड स्किन का कारण ज्यादा समय तक धुप में घूमना, चेहरे पर सन क्रीम न लगाना, अच्छे से चेहरे को न धोना, मिट्टी का चेहरे पर जमना, आदि ये सब कुछ कारण हैं, जिनसे चेहरे की रंगत कही खो सी जाती हैं और चेहरे पर कालापन आने लग जाता हैं।

आज कल मार्किट में चेहरे के लिए बहुत से ब्लीच के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और आप इसे जाकर आसानी से ले सकती हैं। इसे लगाना भी कोई बहुत बड़ा काम नहीं हैं।

इसके लिए बस थोड़े ही समय की आवश्यकता होती है और आप अपनी स्किन पर जमी डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। मार्किट में बहुत सी ब्लीच क्रीम आती है, जिसे आप अपनी त्वचा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

 ब्‍लीचिंग करने से चेहरा तुरंत ही गोरा हो जाता है और चेहरे पर जितने दाग-धब्‍बे होते हैं वह छिप जाते हैं। ब्‍लीचिंग करने से डेड स्‍किन साफ होती है और चेहरे के रोएं गोल्‍डन हो जाते हैं।

मगर हर महीने पार्लर में जा कर ब्‍लीचिंग करवाने पर खर्चा बहुत होता है तो अगर आपको पैसे बचाने हों तो पार्लर जा कर ब्‍लीच करवाने से अच्‍छा है कि आप खुद ही घर पर ब्‍लीच कर लें। अगर आपको ब्‍लीच करना नहीं आता तो आइये जानते हैं किस प्रकार ब्लीच के मिश्रण को तैयार किया जाता हैं और इसे किस प्रकार चेहरे पर लगाया जाता हैं।

कितनी देर तक इसे चेहरे पर लगे रहने देना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं और क्या क्या नुक्सान होते हैं आइये जानते हैं…..

Advertisement

ब्लीच को चेहरे पर लगाने की विधि

सबसे पहले अपने फेस को किसी फेसवॉश से धो कर साफ करें और उसद क्लिंके बाजर से साफ करें और फेस पर ब्लीच करने से पहले आप अपने फेस पर प्री-ब्लीच क्रीम से मसाज करें इससे स्किन safe रहती है।

अब आप एक कटोरी में अपनी फेस की त्वचा के अनुसार  2-3 चम्मच ब्लीच क्रीम लें और उसमे एक्टिवेटर (ब्लीच पाउटर) 1-2 चुटकी मिलाये, पर इस बात का ध्यान रखें कि ब्लीच क्रीम में activater की मात्रा ज्यादा ना हो क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा आपकी त्वचा को नुक्सान पंहुचा सकते हैं।

इस ब्लीच को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। आप चाहे तो ब्रश या उँगलियों की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, पर याद रखें की ब्लीच क्रीम बालों और ऑयब्रो पर न लगे वरना बालों का कलर अलग हो सकता है।

Advertisement

अब आप करीब 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें, ब्लीच को हटाने के लिए एक स्पैटूला का इस्तेमाल करें।  फिर स्पंज की मदद से इसे पानी से  साफ़ करें। आप ब्लीच को उतारने के बाद खुद ही देखेंगे की त्वचा का रंग पहले से साफ़ होगा।

घर बैठे अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए अपनाएं यह तरीके

ब्लीच के फायदे

ब्लीच करने से चेहरे की त्वचा की डेड स्किन हट जाती हैं।

Advertisement

इसके कारण आपका चेहरा सुंदर व् चमकदार हो जाता हैं।

इस से आपके चेहरे के सभी ब्लैकहेड्स हट जाते हैं।

इसके कारण चेहरा लचीला व् सुंदर हो जाता हैं।

Advertisement

ब्लीच के कारण आपको थोड़े दिनों तक किसी भी ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरुरत नहीं पड़ती।

ब्लीच के नुकसान

कई बार ब्लीच करना नुकसानदायक व् खतरनाक भी साबित हो जाता है और इससे त्वचा बहुत ज्यादा प्रभावित हो जाती है। अगर आप नेचुरल ब्लीच करते हैं,  तो इससे त्वचा को किसी भी प्रकार से नुकसान होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है…..

ज्यादा मात्रा में ब्लीच करने से महिलाओ के चेहरे पर झुर्रिया पड जाती हैं।

Advertisement

और कई बार त्वचा की रंगत हल्की हो जाती हैं।

इसे ज्यादा मात्रा में करने से उम्र से पहले बुढ़ापा झलकता दिखाई देने लगता हैं।

ब्लीच के कारण कई बार चेहरे पर छोटे-छोटे दाने भी हो जाते हैं।

Advertisement

घर बैठे अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए अपनाएं यह तरीके

क्या आप जानते हो आपकी स्किन किस तरह की है? Click here to know…

ब्लीच करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें 

 ब्लीचिंग करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें, जिससे चेहरे पर मौजूद किसी भी गंदगी या तेल से छुटकारा मिलता है।

 इसके बाद अपने बालों को टाईट कर पोनीटेल बना लें। उन्हें अपने चेहरे पर आने ना दें और बॉबी पिन या हेयरबैंड का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से ब्लीच आपके बालों में नहीं लगेगी और आपका चेहरा अच्छे से ब्लीच होगा।

Advertisement

 ब्लीच क्रीम में एक्टिवेटर मिक्स करते वक़्त प्लास्टिक की चम्मच का इस्तेमाल करना चाहिए। 

अगर आपकी त्वचा बहुत कोमल और सेंसेटिव है तो आपको ब्लीच क्रीम का सेंसेटिव टेस्ट जरूर करें। 

हमेशा याद रखें की चेहरे की ब्लीच शरीर पर और शरीर की ब्लीच चेहरे पर कभी न लगाएं। 

Advertisement

अगर आपके चेहरे पर मुँहासे हैं तो आपको ब्लीच का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए।

 ब्लीच को हटाने के लिए एक स्पैटूला का इस्तेमाल करें। ब्लीच हटाने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि आपके हाथों में कीटाणु और जीवाणु हो सकते हैं।

घर बैठे अपने चेहरे को ब्लीच करने के लिए अपनाएं यह तरीके

Advertisement

चेहरे पर ब्लीच करने के लिए शाम या फिर रात का समय एकदम अच्छा होता है,  ताकि इसके बाद आप रात में इस्तेमाल की जाने वाली सीरम लगा सकें। सीरम आपकी त्वचा को पूरी रात भर संतुलन करता है। रात के समय ब्लीचिंग करने का एक और फायदा यह है कि आपको धूप की किरणों से डरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।