ड्राई स्किन के घरेलू उपचार (Home Remedy for Dry Skin)

सब लोगों की स्किन अलग-अलग तरह की होती है। किसी की ड्राई तो किसी की ऑयली। पर जो लक्की होते है उनकी स्किन नॉर्मल होती है न तो ऑयली और न ही ड्राई। ऑयली और ड्राई स्किन वालों को बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। सर्दियों में ड्राई स्किन वालों की परेशानी ओर भी बढ़ जाती है। स्किन की सुंदरता को कायम रखने के लिए नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है। कुछ घरेलू नुस्खों से चहरे की प्रकृति नमी लोट आती है और इनसे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता।Dry Skin

ड्राई स्किन की वजह …

इस तरह की स्किन वालों को सर्दियों में बहुत दिक्क्त होती है। सर्दियों में जितनी बार भी साबुन या फेसवॉस करते है, उतनी ही दिक्क्त बढ़ती जाती है। इससे स्किन की कुदरती नमी खो जाती है और स्किन बेजान व रूखी हो जाती है। इस मौसम में वातावरण में ही नमी कम होती है, जिसके कारण सारी मुसीबतें आती है।

 

Advertisement

ड्राई स्किन के आसान उपचार …

 

शहद

ड्राई स्किन वालों के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है। चहरे पर शहद लगाने से नमी मिलती है। इसे हर रोज दस मिनट लगा कर रखें और चहरा धो लें। थोड़े दिन बाद फर्क अपने आप नजर आएगा।

Dry Skin

Advertisement

दूध

आधे कप दूध में कुछ बुँदे जैतून के तेल की डालें और किसी बोतल में डाल कर हिलाए। इसे हर रोज चहरे पर लगाए। इससे चहरे पर निखार आएगा। .

 

Dry Skin

Advertisement

तिल का तेल

तिल के तेल में मलाई मिलाकर चहरे और गर्दन पर लगाए।  बीस मिनट बाद थोड़ी हल्की मसाज करके सादे पानी से धो लें। इससे स्किन मुलायम,नरम और चमकदार होगा। ऑयली स्किन वाले भी इसका प्रयोग क्र सकते है।

Dry skin

बादाम का तेल

हर रोज बादाम का तेल यूज़ करने से भी ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा दूध में एक चम्मच बादाम का तेल डालकर रॉट को सोने से पहले पिए। ऐसा करने से बहुत फायदा होगा।

Advertisement

Dry Skin

नारियल का तेल

नारियल तेल स्किन से संबंधी हर प्रॉब्लम को ठीक करता है। इसे नहाने से कुछ घंटे पहले लगा ले तो पहले दिन से ही इसका असर दिखना शुरू होगा।

Dry Skin

Advertisement

आम

पके हुए आम के गुदे को मेस करके उसमें शहद और जैतून का तेल मिलाकर लगा लें और आधे घंटे में सादे पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे को नमी और चमक देगा।

अंडा

अंडा ड्राई स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अंडे का पीला हिस्सा स्किन पर लगाने से ड्राई स्किन से राहत मिलती है यह स्किन में आवश्य्क प्रोटीन प्रदान करता है और कसाव लाता है।

Dry Skin

Advertisement

बेसन

बेसन,हल्दी, शहद और दूध को मिलाकर उसमें कुछ बुँदे निम्बू की मिलाकर चहरे पर लगाए। सूखने पर चहरा धो लें। इससे चहरा निखरेगा और झुर्रियां कम होगी।

व्ययाम

व्ययाम करने से बहुत पसीना आता है। इससे रोम छिद्र खुल जाते है और अंदर से प्रकृति तेल बाहर निकलता है। यह तेल चहरे को नमी प्रदान करता है। इससे ड्राई स्किन से राहत मिलती है।

Dry Skin

Advertisement

नोट

चहरे को हल्के हाथों से साफ करें। सर्दियों में ड्राई स्किन बेजान सी हो जाती है जिससे झुर्रियां पड़ने का डर रहता है।