त्वचा एलर्जी के लिए अद्भुत घरेलू उपचार (Amazing home remedies for skin allergy)

क्या आप त्वचा एलर्जी से राहत के लिए खुजली कर रहे हैं? गुस्से में लाल चकत्ते, कांटेदार त्वचा, या त्वचा पर सूजन और छाले किसी को भी दीवार की तरफ़ दौड़ा सकते हैं।

ये एलर्जी प्रतिक्रिया तब होती है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एक विदेशी पदार्थ पर प्रतिक्रिया करती है और हिस्टामाइन जैसे रसायनों को जारी करती है।

Advertisement

यह आमतौर पर एलर्जी में अनुभवी लक्षणों की ओर जाता है। जब आपकी त्वचा एलर्जी की शिकार होती है, तो यह परेशानियों जैसे सूजन, सूजन, फ्लेकिंग, दांत, खुजली, छाले इत्यादि पैदा कर सकती है।

ठंडे पानी में मुलायम कपड़े धोएं और धीरे-धीरे इसे 15 मिनट से आधे घंटे तक अपने दाने के खिलाफ लागू करें। यह सूजन को शांत कर सकता है।

Advertisement

आप राहत के लिए दिन में कई बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।

Advertisement

तुलसी के पत्ते थीमोल और कपूर से समृद्ध होने के कारण, इनमें त्वचा की जलन को कम करने की क्षमता होती है। खुजली होने पर तुलसी के कुछ पत्तों को लेकर उन्‍हें प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें या तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर उसे खुजली वाले स्‍थान पर लगाये।

Advertisement

पुदीना कीड़े के काटने और खुजली के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह शीतल संवेदना प्रदान कर आपको तुरंत राहत का अनुभव करता है। इसकी पत्तियों को मसलकर सीधे खुजली वाले स्‍थान पर रगड़ना पुदीने को लगाने का सबसे आसान और तेज तरीका है।

बेकिंग सोडा के 1 कप को गर्म पानी के बाथटब में मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रित होने तक हिलाओ। लगभग 15 मिनट के लिए अपने पुरे शरीर को भिगो दें। अपने आप को एक सभ्य, गर्म स्नान दे।

Advertisement

खुजली वाली त्‍वचा के लिए नारियल को तेल बहुत अच्‍छा होता है। शुष्‍क त्‍वचा या मच्‍छर के काटने पर होने वाली खुजली के‍ लिए तो नारियल को तेल अद्भुत काम करता है।

प्रभावित क्षेत्र पर सीधा इसे लगाना नारियल के तेल को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Advertisement

एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की समस्या को दूर करने का रामबाण इलाज है। इसके लिए नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी मिनटों में गायब हो जाएगी।

Advertisement