घर की सफाई करना लगता है सिरदर्द तो अपनाइये आसान तरीके

निम्बू की साहयता से सफाई करना बहुत ही आसान है। इससे आप का आधा समय भी बचता है और सफाई भी ज्यादा होती है। तभी तो आजकल सभी कम्पनीज़ अपने सफाई वाले प्रोडक्ट में निम्बू का इस्तेमाल कर रहे है। इसका प्रयोग कई तरीकों से किया जा सकता है।

घर की सफाई करना लगता है सिरदर्द तो अपनाइये आसान तरीके:

Advertisement

 

प्लास्टिक या फाइबर के बर्तन:

प्लास्टिक के डिनर सेट को जब प्रयोग में लाते है तो उन पर चिकनाई और हल्दी के निशान रह जाते है, अगर हम बर्तनों को ज्यादा घिसेगे तो वे खराब हप जाते हैं। निम्बू की सहयता से यह काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है। पहले बर्तन को निम्बू से हल्का-हल्का घिसिये और बाद में साबुन लगाकर धो दीजिये, मिनटों में बर्तन साफ हो जाएगें और चमक भी बनी रहेगी।

Advertisement

 

किचन में सिंक और जाली:

किचन में सिंक सारा दिन यूज़ होती है और वह काफी गंदी हो जाती है। वैसे तो सिंक हर रोज साफ करते है पर कभी-कभी नींबू और सर्फ से साफ की जाए तो सिंक की चमक बनी रहती है और खुसबू भी अच्छी आती है।

Advertisement

 

नल की सफाई:

ऐसे ही सेम तरिके से हम नल की सफाई भी कर सकते हैं।

 

Advertisement

फ्रिज:

फ्रिज में फल, सब्जी या फिर कोई ओर सामान रखा होता है। कई बार फ्रिज से अजीब सी महक आती है, उसे दूर करने के लिए किसी छोटे से बर्तन में थोड़ा कॉटन लो और उसमे थोड़ा नींबू का रस डाल दो। फिर इस बर्तन को फ्रिज मे रखने से अच्छी-अछि महक आएगी।

 

Advertisement

कूड़ादान:

कूड़ादान में से बहुत गंदी स्मेल आती है। उस स्मेल को नींबू की सहयता से दूर किया जा सकता है। आधे निम्बू पर बेंकिग सोडा डालकर कूड़ेदान में डालना है। निम्बू और बेंकिग सोडा साडी गंदी स्मेल को अबजोर कर लेता है और नीबू की अच्छी स्मेल आने लगती है।

 

Advertisement

गैस स्टोव और किचन स्लेफ़:

नींबू और सर्फ की सहयता से गैस स्टॉफ और स्लेफ़ को भी अच्छे से व कम समय में साफ किया जा सकता है।

 

Advertisement

कपड़ों में कंडिशनर के तौर पर:

 

कपड़े धोने के बाद कपड़ो से और मशीन से भी स्मेल आती है। दो-तीन चम्मच नींबू के रस में थोड़ा पानी मिला कर वॉसिग मशीन में डालदें तो यह एक कंडिशनर का काम करती है और अच्छी खुसबू भी आती है।

 

Advertisement

चोकिंग बोर्ड:

चोकिंग बोर्ड पर जब लहसुन कट करते है तो चोकिंग बोर्ड पर स्मेल रह जाती है। अगर इसे हम नींबू और नमक की सहयता से साफ करेंगे तो चोकिंग बोर्ड पर निशान भी नहीं पड़ेंगे और महक भी नहीं रहे गी।

 

Advertisement

माइक्रोवेब:

नींबू से माइक्रोवेब की भी सफाई अच्छे से हो जाती है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा पानी ले और उसमे आधा या इससे भी कम नींबू लें और पांच मिनट के लिए माइक्रोवेब में रख दीजिये। फिर कटोरी बाहर निकल दें और साफ कपड़े से माइक्रोवेब को पोंछ दें।

Advertisement