दीवाली की सजावट (Diwali Decoration)

दीवाली की सजावट बजट में रह कर कैसे कर सकते हैं ?

 

दिवाली पर लोग घरों की सफाई कर के उसे सजाते हैं। घर सजना उतना ही जरूरी होता है जितना कि लक्ष्मी-गणेश की पूजा करना। यदि घर सजा रहेगा तो लक्ष्मी जी तो खुश रहेगी ही साथ में घर पर आने वाले महमान भी बहुत खुस होंगे।

लेकिन जब सजावट के लिए सामान लाना पड़ता है तो बजट की और भी देखना पड़ता है क्योंकि इन दिनों दुकानदार अपने समानों का रेट चार गुना बढ़ा देते हैं। हम सोचते है कि अगर यहां ये हो जाता तो ओर भी अच्छा लगता, अगर यह वो हो जाता तो भी अच्छा लगता; पर बात तो बजट पर आ कर रुक जाती है। इस दिवाली बेसिक-सी चीजें और कम दाम वाली चीजों से घर की सजावट करते हैं -:

कागज के रिबन :

कागज के रंग-बिरंगे रिबनों का प्रयोग करें। ये आप को सस्ते में मिल जाते है और अपने घर को बहुत ही अच्छे- से सजा सकते हैं. बर्थडे पर तो इन का प्रयोग करते ही है, तो क्यों न दिवाली पर भी घर को इन से ही सजाए।

Image result for कागज के रिबन

वॉल हेंगिंग :

ब्राइट और रंग-बिरंगी वॉल हैंगिंग को आप सोफे के पीछे या बेड के ऊपर लगा सकते हैं। ये बहुत ही अच्छे लगते है और बजट में भी होते हैं।

कंदील :

रंग बिरंगे और कड़ाई किये हुए कंदील से आप अपनी बालकनी या कम रोशनी वाली जगह को रोशन कर सकते हैं।

हैंडीक्राफ्ट आइटम :

क्ले और मिट्टी के हैंडीक्राफ्ट आइटम देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं और बजट के मामले में भी कम होते हैं।

दिया :

रंग-बिरंगे दिए बहुत ही सुंदर लगते हैं, आप अपनी कला का प्रयोग करके इन्हें प्रयोग कर सकते हैं।

तैरता दिया :

सेंटर टेबल के लिए सेंटर पीस चाहिए, इससे आप का घर और भी अच्छा लगेगा। एक चौड़े मुँह वाला बर्तन लीजये और उसमें पानी भरकर उस पर दिया तैरा दीजिये।

 

दिवाली लैंप

मार्केट में कम बजट में दिवाली के खास लैंप मिलते हैं, जो बजट में कम होते हैं। इन लैंपों से आप घर के बाहरी हिस्से रोशन कर सकते हैं।

 

पूजा की थाली :

दिवाली के दिन पूजा की थाली का बहुत महत्व होता हैं। अपने पूजा-घर को सजाए, उसमे रखी मूर्तियों को सजाए और आरती की थाली को रंग-बिरंगे कपड़ों, सितारों व पेंट आदि से सजाना न भूले।

रंगोली :

घर के मुख्य दरवाजे पर चॉक पाउडर या फूलों से रंगोली बनाए और दिये रखना न भूलें।

घर की सजावट के ये तरीके कैसे लगें बताइयेगा जरूर।