चीकू खाने के फायदे और नुकसान

चीकू खाने के फायदे और नुकसान

Incredible Sapota (Chiku) Benefits in English

चीकू प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा बेहतरीन तोहफा है, जिसके अनेकों फायदे है। चीकू देखने में तो साधारण फल है, परंतु इसका अध्ययन करने से पता चलता है इसमें इतने सारे गुण हैं। यह एक स्‍वादिष्‍ट फल होने के साथ-साथ एक औषधीय फल का प्रतीक बन गया है। चीकू में विटामिन, मिनरल्‍स, प्रतिरक्षक गुण, फाइबर पोषक तत्व जैसे:- कैल्सियम, फास्फोरस, पोटाशियम आदि तत्व पाए जाते है। वर्तमान में चीकू का उपयोग करके कई सामान्य बीमारियों का ईलाज बड़ी सरलता से किया जा सकता हैं।

चीकू हल्के भूरे रंग का होता है। इसमें शर्करा की मात्रा ज्‍यादा होती है और यदि सुबह और रात के भोजन के बाद एक चीकू का नियमित सेवन किया जाए तो हमारी बहुत सी बीमारीयों का इलाज हम अपने आप ही घर बैठे कर सकते है।आइए आज हम आपको चीकू के फायदे और महत्वपूर्ण गुणों से परिचय कराते है…

हडृडियों को मजबूत बनाए

चीकू खाने के फायदे और नुकसान

चीकू फल स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कैल्शियम, फास्‍फोरस, और लौह से भरपूर होते है, जो आपकी हडृडियों को मजबूत बनाते है। अगर आप चीकू का नियमित रूप से सेवन करते है तो आगे चलकर आपको अन्य कैल्शियम की गोलियां लेने की जरूरत नहीं पडे़गी। इसमें आयरन, फोलेट, कैल्यिम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम,जिंक तांबा, फास्‍फोरस, सेलेनियम आदि खनिज सम्‍मलित होते है जो शरीर की हडृडी के एक चौथाई निर्माण के लिए आवश्‍यक होते है।

पाचन प्रणाली के लिए लाभदायक

भारत के शहरी क्षेत्रो में यह पाया गया है कि यहां के लोगों में पाचन प्रणाली से संबंधित बीमारीयों का प्रतिशत बहुत अधिक है जिससे चिड़चिडा़पन, आंत की परेशानी और कब्ज जैसे लक्षण दिखाई देने को मिलते है। चीकू में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन प्रणाली के लिए लाभदायक होता जिससे कब्‍ज जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है।

गर्भावस्था में लाभदायक

चीकू खाने के फायदे और नुकसान

चीकू इलेक्‍ट्रोलाइटृस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन ए के लिए अच्‍छा माना गया है। चीकू का सेवन गर्भावस्था में होने वाली उल्टी और चक्‍कर से निपटने में आपकी मदद कर सकता है क्‍योकि यह गर्भवती महिलाओं के पेट से संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करता है।

बच्चों को लिखना कैसे सिखाया जाए

वजन कम करने में लाभदायक

चीकू खाने के फायदे और नुकसान

चीकू आपके शरीर में उपस्थित अनुपयोगी पानी को मुक्‍त कर आपका वजन कम करने में मदद करता है।साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है इसलिए यदि आप वजन कम करना चाहते है तो अपने डाइट चार्ट में चीकू को अवश्य शामिल करें।

सौंदर्य लाभ

चीकू खाने के फायदे और नुकसान

बाल हमारे सौंदर्य का एक प्रमुख हिस्सा है और यह भी सही उम्र के एक पड़ाव आते-आते हमारे बालों का झड़ना, सफेद होना बढ़ जाता है जो हमारे शरीर के हार्मोन्‍स की कमी को दर्शाता है। चीकू आपकी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी बढि़या है। हालांकि, बेहतर परिणाम के लिए खाने के बजाय इसको अपने चेहरे या बालों में लगाना जरूरी होता है। आप इसका प्रतिदिन उपयोग कर सकते है। चीकू का प्रयोग स्किन की झुर्रियों को रोकता है।

क्या आप जानते हो आपकी स्किन किस तरह की है?

सर्दी खासीं में लाभदायक

चीकू खाने के फायदे और नुकसानसर्दी खासी को ठीक करने में चीकू बहुत ही लाभदायक होता है। चीकू हमारे स्‍वश्‍न तंत्र को मजबूत और उसे प्रभावी बनाता है यह नाक के रास्‍ते को साफ करता है और गले में होने वाले कॅफ और बलगम को रोकता है जो हमारी पुरानी से पुरानी खासीं के लिए जिम्मेदार होता है।

बच्चों की सर्दी खांसी दूर करने के घरेलू उपाय

पथरी में लाभदायक

चीकू खाने के फायदे और नुकसानचीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ उसमें आने वाले विभिन्‍न प्रकार के अवरोधो को भी नष्‍ट करता है। इसी प्रकार की एक बीमारी (पेट की पथरी) से सभी लोग परिचित हैं, यदि सही समय में इस पर ध्‍यान न दिया जाए तो बात ऑप्‍रेशन तक पहुँच जाती है। चीकू में वह क्षमता होती यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है और इससे बचा जा सकता है।

घरेलू इलाज से करें किडनी स्टोन का उपचार (Home Remedies for Kidney Stone)

दांतों के लिए लाभदायक

चीकू खाने के फायदे और नुकसानदांत हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग क्‍योकि यह हमारे भोजन से संबंधित होने के साथ हमारे चेहरे की सुंदरता को भी प्रभावित करते है जैसा कि हम सभी यह जानते हमारे दांत कैल्सियम से बने होते है। दांतों में कैल्सियम की कमी होने के कारण कई प्रकार की बीमारीयां घेर लेती है ऐसे में हमें एंटी डोज की आवश्‍यक्‍ता होती है, जिसकी भरपाई हम चीकू का सेवन करके कर सकते है। क्‍योंकि चीकू में पर्याप्‍त मात्रा कैल्सियम पाया जाता है साथ ही साथ इसमें पाऐ जाने बाले विटामिन हमारे मसूड़ो के लिए सुरक्षा कवच का निर्माण करते है। जिससे दांतों में ठंडा गर्म लगना जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है।

कैंसर से बचता है

चीकू में विटामिन ए, बी और सी के अलावा फाइवर भी प्रचुर मात्रा में होता जो oxidants के साथ में सम्रध होते है चीकू का नियमित सेवन मुंह के कैंसर को रोकने में उपयोगी होता है।

चीकू के नुकसान

किसी भी सिक्के के दो पहलू होते है। इसी प्रकार चीकू के भी दो पहलू है, एक तो एक सकारात्‍क दूसरा नकारात्‍मक। आप अपनी उम्र के अनुसार इसका सेवन कर सकते है, पर ध्‍यान रहे कि ये आपके स्‍वास्‍थ पर गलत असर न डाले। आइऐ अब हम चीकू के उपयोग से होने वाले नुकसान पर नजर डालते है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव छोड़ते है…

यदि चीकू कच्‍चे या अध्‍पके हो तो इसको खाने से सर्दी जुकाम या खांसी हो सकती है।
चीकू ज्‍यादा खाने से आपको पेट में अपच या दस्त जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
चीकू में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है और यह गरिष्ठ खाद्य पदार्थ के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका अत्‍याधिक उपयोग करने से आपको मोटापा का सामना करना पड़ सकता है।

We would love to hear from you if you have any question or suggestion on the article so that we can improve this also it will motivate us so that we can bring more information articles to you. You can also visit our home page for other informational tips of life.