कॉफी पीने के ये होंगे फायदे(Benefits of Coffee)

ब्लैक कॉफी को हमेशा हेल्दी माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लैक कॉफी कैंसर की रोकथाम में लाभदायक है। विशेषज्ञों का कहना है कि आप दिन भर में दो कप कॉफ़ी पी सकते हैं वो भी शक्‍कर के बगैर एक सुबह और एक शाम में।

Advertisement

वर्कआउट में सहायक

आपने कई बार जिम में लोगों को वर्कआउट शुरू करने से पहले कॉफी पीते हुए देखा होगा. कॉफी को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है. एथलीट और ओलंपिक चैंपियन मोहम्मद फराह ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि वे हमेशा अपने वर्कआउट से 20 मिनट पहले कॉफी जरूर पीते थे. क्योंकि कॉफी उन्हें ऊर्जा प्रदान करती थी और थकावट से बचाती थी.

दिमाग तेज़ करती है

ब्लैक कॉफ़ी दिमाग के लिए दिमाग के लिए फायदेमंद होती है, साथ ही यह दिमाग सतर्क और यादाश्त को बढाती हैं। इसके आलावा इससे नेर्वेस एक्टिव रहती हैं जिससे डिमेन्श यानि पागलपन से भी बचाती है।

Advertisement

अल्‍झाइमर का खतरा कम

रेग्‍युलर कॉफी पीने वालों में बीस प्रतिशत अल्‍झाइमर का खतरा कम होने की संभावना होती है। 

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल

कॉफी के दानों में क्‍लोरोजोनिक एसिड नाम का एंटिऑक्‍साइड स्‍वाभाविक रूप से पाया जाता है जो शरीर में चीनी के चयापचय को नियमित करता है। इससे ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है और हार्ट डिसीज और कैंसर का खतरा कम करने में मदद मिलती है।

Advertisement

पेट साफ़ करती है

कॉफ़ी एक डाइयुरेटिक बेवरेज है जिससे आपको बार बार पेशाब लगेगी। इसलिए ब्लैक कॉफ़ी बिना शकर के पीने से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बहार निकल जाते हैं और आपका पेट साफ़ होजाता है।

हृदय के लिए अच्छा

Advertisement

ताजा अध्‍ययन के अनुसार कॉफी के एक कप में मौजूद कैफीन आपकी रक्‍त वाहिनियों अच्‍छे से काम करने में सहायता करता है जिससे आपके हृदय का स्वास्थ्य बढ़िया रहता है।

वजन घटना

बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होता है। यह आपके मेटाबोलिज्म को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देती है जिससे आप जिम में अच्छे से वर्क आवर करते हैं। ब्लैक कॉफी आपका पेट अंदर रखने में भी मदद करती है।

Advertisement