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एनीमिया क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और रोकथाम

एनीमिया – शरीर में रक्त की कमी। पूरे देश में (1.57 मिलियन) लोग एनीमिया से पीड़ित हैं।

एनीमिया की परिभाषा

हमारे रक्त में लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी), सफेद रक्त कोशिकाएं (डब्लूबीसी) और प्लाज्मा होते हैं जब आरबीसी के शरीर से नीचे जा रहे हैं या आरबीसी की संरचना असामान्य हो जाती है, हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है – इसे एनीमिया कहते हैं।

एनीमिया होने के मुख्य कारण

भुखमरी

जो लोग भुखमरी से पीड़ित हैं, ज्यादातर विकासशील और गरीब देशों में उनमे खून का स्तर कम हो जाता है क्योकि वो खाने पीने के लिए भटकते है। जब उनहे खाना नही मिलता है लम्बे समय तक तो वो एनीमिया के मरीज हो जाते है।

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रक्त का नुकसान

किसी भी सर्जरी, दुर्घटना, मासिक धर्म अवधि और किसी अन्य घाव आदि के दौरान अचानक रक्त का अधिक बहाव हो जाने से भी शरीर में खून कमी हो जाती है। उस समय हमें अपने आप का खास ध्यान रखना चाहिए। खाने में पौस्टिक खाना का सेवन करना चाहिए और सर्जरी के समय अगर आप अलग से खून चढ़ा ले तो ये आपके लिए बेहतर तरीका है एनीमिया से बचने का।

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गर्भवती महिला

महिलाएं जो जन्म (गर्भवती) और युवा बच्चे को जन्म दे रही हैं जो अपने जीवन की बढ़ती उम्र में हैं। जब कोई महिला गर्भधारण करती है तो उसके द्वारा खाया गया खाना उसके शरीर में पल रहे बच्चे के लिए भी होता है। अगर उस समय वो अपने खान पान में ध्यान करती है तो उसका असर आने वाली संतान में दीखता है, साथ ही उसके स्वास्थय को भी नुक्सान पहुँचता है।

चीनी, मलेरिया, कैंसर

मधुमेह, मलेरिया, कैंसर इत्यादि जैसी किसी भी तरह की बीमारियां जो किसी इंसान में पाए जाती है, वो उस इंसान के ब्लड में सबसे ज्यादा प्रभाव पहुँचाती है।  क्योकि किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने या बचने के लिए शरीर में ताकत और इम्युनिटी की जरुरत होती है, परन्तु जब आपका इम्युनिटी कम हो और ये बीमारी हो तब एनीमिया होना संभव हो जाता है। ऐसे लोगो को अपने खाने पीने के साथ साथ रोज़ मर्रा के जीवन शैली को भी बदलना पड़ता है।

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कामकाजी जीवन लोग और छात्र

जो लोग अपने जीवन की व्यस्तता के कारण अपनी खाद्य आदतों का ख्याल रखने में सक्षम नहीं हैं। आजकल काम करने वाली महिलाओं या कॉलेज के छात्रों में एनीमिया पाया गया हैं।

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एनीमिया के लक्षण

असामान्य सिरदर्द

ब्लड में होने वाले हेमोग्लोबिन से ही मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुँचती है पर जब एनीमिया होता है तो हेमोग्लोबिन की कमी से ब्लड मस्तिस्क तक नही पहुँचता तब सर में दर्द होता है।

गिरने या झुकाव की प्रवृत्ति

अकसर हमे कमजोरी की वजह से चक्कर आना या अचानक से गिर जाने जैसा महसूस होता है, उसकी वजह शरीर में ब्लड की कमी भी हो सकती है।

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मतली

कम ऑक्सीजन की आपूर्ति के कारण उल्टी की भावना आना या महसूस होना। अक्सर ऐसा पाया जाता है की डिहाइड्रेशन के कारन उलटी जैसा लगता है परन्तु इसकी एक वजह ऑक्सीजन की कमी भी है।

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थकान – थकावट या घुटन

कमजोरी के कारण काम करने में सक्षम नहीं, घुटन के कारण ठीक से काम करने में सक्षम नहीं है

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डिस्रिथिमिया-दिल की धड़कन में विकार

दिल की धड़कन में विकार जाना का मतलब है की जब हम सांस लेते है तब धड़कने एक जैसे पैटर्न में चलती है, परन्तु अगर इन पैटर्न में अस्थिरता जाये या ये पैटर्न बदल जाये तो उसकी वजह है की हम साँसे जोर से लेते हैक्योकि हमारे शरीर में ऑक्सीजन कम होने लगती है, ये भी एक लक्षण है एनीमिया का।

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एनीमिया के पीछे कारण क्या है?

शरीर में ऑयरन की कमी एनीमिया को आमंत्रित करने का सबसे महत्वपूर्ण कारक है। हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन और मायोग्लोबिन प्रोटीन हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेते हैं और इसे स्टोर करते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी के कारण, हमारा शरीर पूरे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले पाता है, और इसके परिणामस्वरूप चक्कर आना, कमजोरी या सबसे खराब स्थिति में यह एनीमिया बन जाता है।

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एनीमिया का उपचार- एनीमिया इलाज योग्य बीमारी या हालत है

पौष्टिक आहार

पौष्टिक आहारएक अच्छी जीवन शैली जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अच्छा खाना और समय से खाना। भाग दौड़ भरी हुई जीवन में लोगो ने अपना खाने पीने का तरीका बदलने के साथ साथ खाना भी बदल दिया है। आसानी से पक जाने वाला खाना खाने के कारन वो डिब्बा बंद फ़ूड की तरफ जाते है, जो स्वास्थय के लिए अच्छा नही होता है। हमेशा ब्रेकफास्ट लंच और डिनर करना चाहिए और खाना खाने का समय सही होना चाहिए।

खुराक आयरन की

जो लोग पहले से ही एनीमिया से पीड़ित है उन्हें सुप्प्लिमेंट्स लेने चाहिए इसका मतलब है की उन्हें आयरन की कमी को दूर करने के लिए आयरन की टेबलेट या दवा लेनी चाहिए।

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मछली, मांस, अंडे के अंडे

मछली, मांस, अंडे के अंडे आदि ये ऐसे भोजन है जिनमे आयरन और प्रोटीन दोनों ही अधिक मात्रा में पाया जाता है इसके सेवन से आयरन की कमी शरीर से दूर हो जाती है।

विटामिन सी के युक्त  फल और सब्जी

विटामिन सी के युक्त फल और सब्जी जैसे टमाटर, नारंगी, नींबू , कीवी, अंगूर इत्यादि जो ऑयरन के अवशोषण में वृद्धि करते है इनको खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

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उच्च आयरन

प्रचुर मात्रा में आयरन से युक्त सब्जिया जैसे पालक, चुकंदर, गाजर, काले, ब्रोकोली के सेवन करने से एनीमिया दूर कर सकते है।

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आयरन के समृद्ध भोजन

चिकपीस, सोयाबीन, मटर, दाल, गुर्दे सेम जई आदि…

आयरन से भरा ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अंजीर, तिथियां, कद्दू के बीज आदि…

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पानी की खपत

रोज  3-4 लीटर पानी पिए।

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