एलोवेरा के गज़ब फ़ायदे (AloeVera benefits and side effects in Hindi)

एलोवेरा एक चमत्कारी औषधि है।  इसके पत्तों के जैल में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3,बी 6,बी 12,सी, ई,और फोलिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते है। एलोवेरा के रस में पाए जाने वाले खनिज – जिंक,पोटाशियम, तांबा, लोहा, केल्शियम, सोडियम, क्रोमियम,मेग्निशियम और मैगनीज के बहुत से लाभ है।

एलोवेरा

यह न केवल सामान्य बीमारियों को जड़ से मिटाता है बल्कि घटक बीमारियों का भी डट कर सामना करता है। यह बाह्य और आंतरिक बीमारियों के लिए सुरक्षित है।

Advertisement

तो आइये जाने इसके फायदे…

सूजन और दर्द से राहत

इसके सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। इसके हर रोज सेवन करने से 2 हफ़्ते में ही आराम देखने को मिलता है। आपका सूजन कम होता जायेगा और जल्दी ही पूरा आराम मिलेगा।  

aloevera

Advertisement

मधुमेह के रोगियों के लिए

मधुमेह के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। यदि आप डायबिटीज की समस्यां से परेशान हैं तो 10 ग्राम एलोवेरा के रस में 10 ग्राम करेले का रस मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करने से डायबिटीज से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही 20 ग्राम आंवले के रस में 10 ग्राम एलोवेरा के गूदे को मिलाकर प्रतिदिन सुबह सेवन करें।

diabetes

यह शूगर की बीमारी को दूर करेगा। यह शुगर लेवल को न सिर्फ नियंत्रित करती है बल्कि इन्सुलिन के उत्पादन को भी नियंत्रित  है।

Advertisement

Read more about diabetes here…

पाचन प्रणाली के लिए

एलोवेरा जूस पीने से पेट के कई रोग दूर होते है। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनता है। पेट में पैदा होने वाले गैस  भी यह ठीक करता है। इसके हर रोज सेवन करने से अपच और कब्ज जैसी समस्याए भी दूर होती है।

aloevera

Advertisement

त्‍वचा (Skin) के लिए

त्‍वचा के लिए एलोवेरा के फायदों को देखते हुए इसका व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्‍वचा की बहुत सी समस्याऍ जैसे कील-मुँहासे, झुर्रियां, सनबर्न, आखों के नीचे काले घेरे, ड्राई त्‍वचा, चहरे के दाग-धब्बे, फ़टी एड़ियों से छुटकारा मिलता है।

aloevera

इसके यूज से त्‍वचा बेदाग और चमकदार हो जाती है। मुहासों से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार एलोवेरा जैल लगाए।  इसके एंटी एक्सीडेंट शरीर नमी को बनाए रखने में मदद करते है। गर्भव्यवस्था के दौरान पेट पर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर करने में एलोवेरा बेहद लाभकारी है।

Advertisement

स्वस्थ और स्वच्छ दाँत

एलोवेरा मुँह और मसूड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद आता है। इसके यूज़ से मसूड़ों की तकलीफ और खून आना  बंद हो जाता है। इसे दांतो के डॉक्टर के रूप में भी अपना सकते है।

aloevera

बालों के लिए

एलोवीरा बालों को चमकदार व मजबूत बनाती है। यह बालों का पीएच संतुलन बनाए रखने में सहयता करती है। इसके उपयोग से बाल तेजी से बढ़ते है और यह बालों को झड़ने से भी रोकती है। एलोवेरा में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की शक्ति होती है इसलिए ये डेंड्रफ दूर करने में भी सहयक है।

aloevera

Advertisement

वजन घटाने के लिए

वजन बढ़ना आज कल सामान्य बात है। पर एलोवेरा जूस के हर रोज सेवन से वजन बड़ी आसानी से घट जाता है। इससे शरीर में ताजगी आती है, ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और वजन कम होता है। रोज सुबह इसके जूस का एक छोटा प्याला सेवन करने से सारा दिन शरीर में ताकत और स्फूर्ति आती है।

weight loss

बहुत से मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर एलोवेरा थोड़ी गर्मी के साथ अपना प्रभाव छोड़ता है, इसलिए इसका उपयोग पौष्टिक आहार के रूप  होता है।

Advertisement

 

यह पौधा कम पानी और कम उर्वरक मिट्टी में भी आसानी से उग जाता है, इसलिए इसे गमले में भी लगाया जा सकता है।

 

Advertisement

एलोवेरा के नुकसान

इसके जैल को लगाना safe होता है, लेकिन लेटेक्स से निकाले गए असंसाधित एलोवेरा जूस से नुकसान भी हो सकता है। इसके रस में एक ANTHRAQUINONE नामक पदार्थ होता है जो रेचक है और ज्यादा मात्रा में लेने पर ऐंठन और दस्त का कारण बन।

aloevera

एलोवेरा का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए क्योकि कुछ दवाइयों पर इसका प्रतिकूल असर भी हो जाता है। गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को एलोवेरा जूस नहीं लेना चाहिए। यह १२ साल से कम बच्चों के लिए भी असुरक्षित है।

Advertisement

जो लोग डॉक्टर की बताई गयी खुराक से, ज्यादा सेवन करते है, उन पर इसके हानिकारक प्रभाव देखने को मिलते है।