बादाम के तेल के फायदे – Almond Oil Benefits in Hindi

बादाम का तेल, कच्चे बादामों से ही निकाला जाता है। बादाम के तेल में पर्याप्त मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही विटामिन ई एवं पोटैशियम, प्रोटीन और जिंक भारी मात्रा में पाए जाते हैं। अन्य तेलों की अपेक्षा हल्का होने के कारण बादाम के तेल का इस्तेमाल रसोई में भी किया जाता है।

बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

ये तेल मीठा और कड़वा दो प्रकार का होता है। बादाम का कड़वा तेल बादाम को दबाकर निकाला जाता है। इसमें एमिगाडलिन होता है जो प्रसंस्करण के बाद हानिकारक हाइड्रोसायनिक एसिड में बदल जाता है। इसमें औषधीय तत्व मौजूद होने के बावजूद भी कड़वा तेल को खाया नहीं जाता है। इसका इस्तेमाल किसी विशेष जरूरत के लिए ही किया जाता है। जबकि बादाम का मीठा तेल खाने के योग्य होता है।

Advertisement

बादाम और इसके तेल का प्रतिदिन प्रयोग करने से आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ेगी और आप मानसिक तौर पर भी मजबूत बनेगे।बादाम के तेल की तासीर गर्म होती है, इसलिए जब भी आप इससे अपने सिर मे मालिश करते है तो इससे सिर में खून का दौरा तेज हो जाता है, जिससे बाल जल्दी बढ़ते हैं और जड़े मजबूत होती है।

 

शारीरिक कमजोरी  दूर होती है

एक चम्मच बादाम का तेल गर्म दूध में डाल कर पीने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है और आपका शरीर शक्तिशाली बनता है। बादाम के तेल में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की  बच्चो और बुढो की हड्डियों को मजबूत बनाता है।

Advertisement

बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

किशमिश खाने के फायदे दूर शारीरिक कमजोरी करने के लिए

ह्रदय के लिए

यदि आपका दिल कमजोर है या कोलेस्ट्राल बढ़ा हुआ है। तो बदाम का तेल इस्तेमाल करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा और आपको हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी नही रहेगा। बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो इसे ह्रदय का एक बहुत अच्छा साथी है।

बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

Advertisement

बालों के लिए

अगर आपके बाल हल्के और पतले है, तो हर रोज बादाम के तेल से मालिश करने से आपके बाल घने, लम्बे, काले और चमकदार बनेगे और दो मुहे और रुसी की समस्या भी नही होगी। बादाम का तेल प्रतिदिन उपयोग करने से आपके बालो को प्राकृतिक रूप से कंडिशनर मिलता है।

बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

स्किन के लिए

बादाम का तेल शरीर और चेहरे पर लगाने और मसाज करने से मृत त्वचा आसानी से निकल जाती और नई त्वचा आती है। आपका रंग निखरता है और खुश्क त्वचा में नमी बनी रहती है। अगर  सुखापन  होने के कारण आपकी  स्किन में खारिश होती है तो बादाम के तेल की मालिश करने से  त्वचा में खुजली नही होती है।बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

Advertisement

सर्दियों में ऑइली स्किन की देखभाल कुछ ऐसे करें

आँखों के लिए

बादाम के तेल का उपयोग करने से आपकी आँखों की रौशनी तेज होती है। आँखों के पर्दे मजबूत होते है। अगर आप देर रात तक काम करने के बाद आपको आँखों में दर्द होता है, या लाल हो जाती है या आँखों में भारीपन महसूस होता है, तो भी बादाम का तेल पीने से आँखों से सम्बन्धित बीमारियों में आराम मिलता है।बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

मानसिक शक्ति बढ़ाता है 

बदाम का तेल एक चम्मच रोज पीने से आपकी याददाश्त तेज होती है और ये आपके नर्वस सिस्टम्स को भी ताकतवर बनाता है। बादाम का तेल पीने से आपका दिमाग तेज बनता है और दिमाग की कोशिकाओ की मरम्मत करता है और उन्हें जरूरी तत्व भी प्रदान करता है।

अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है। तो एक गिलास गर्म दूध में  एक चम्मच बादाम का तेल और 2 चम्मच शहद मिला कर पीने से दर्द में शीघ्र राहत मिलती है।

Advertisement

कब्ज दूर करने के लिए

बादाम के तेल का उपयोग कब्ज दूर करने के लिए भी किया जाता है। गुनगुने पानी में तेल की कुछ बुँदे मिलाकर, दिन में दो बार लेने से कब्ज दूर होती है। इसके अतरिक्त बादाम के तेल से पेट भी ठीक रहता है और यह भोजन पचने में भी मदद करता है। बादाम के तेल के फायदे - Almond Oil Benefits in Hindi

कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 10 घरेलू उपाय (Home Remedy For Constipation)

बादाम तेल के नुकसान 

 बादाम में बहुत प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन मौजूद हैं कि इसलिए इसके नुकसान के बारे में सोचना बेईमानी है। लेकिन फिर भी यदि कोई व्यक्ति सीमित मात्रा से अधिक बादाम के तेल का सेवन करे तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आइये जानें बादाम तेल के नुकसान क्या हैं…..

  • इसका तेल इस्तेमाल में लाने से पहले यह जान लें कि आपको कौन सा तेल उपयोग करना है। केवल मीठे तेल का ही प्रयोग करें क्योंकि कड़वा तेल आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • अगर आप अधिक मैग्नीशियम युक्त भोजन खाते हैं तो बादाम के तेल का सेवन करने से परहेज करें।
  • अधिक मात्रा में बादाम के तेल का उपयोग करने से शरीर में विटामिन ई की अधिकता हो जाती है, जिससे आपको डायरिया, आंखों में धुंधलापन, चक्कर आना और कमजोरी महसूस हो सकती है।
  • बादाम के तेल में फैट होता है इसलिए इसका अधिक सेवन करने पर वजन भी बढ़ सकता है।
  • कभी-कभी बादाम के तेल से एलर्जी भी हो जाती है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह जांच लें।

Advertisement