बाजार जैसी मूंगफली की गजक (चिक्की) घर पर ही

सर्दियों का मौसम है, अनेक तरह की गजक या चिक्की बाजार में उपलब्ध हैं। जैसे तिल की गजक, सूखे मेवो की गजक, मूंगफली और चने की दाल की गजक इत्यादि। गजक खाना स्वास्थ्य के लिये लाभकारी है।

मूंगफली की गजकइसमें प्रोटीन और आयरन दोंनों प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे मूंगफली की गजक खाना बहुत पसन्द करेंगें। तो आइये आज हम मूंगफली की गजक घर पर ही बनाते हैं।

आवश्यक सामग्री

मूंगफली के दाने – 200  ग्राम

Advertisement

गुड़  या चीनी – 2oo ग्राम

घी – एक छोटी चम्मच

विधि

यदि आप के पास भुने हुए दाने हैं तो उनका छिलका उतार लें और यदि कच्चे दाने है तो उन्हें पहले कढ़ाई में भून लें और छिलका उतार लें।

Advertisement

कढ़ाई में एक छोटी चम्मच घी डाल कर गैस पर रखें और गरम करें। गुड़ तोड़ कर कढ़ाई में डालें, कलछी से गुड़ को चलाते रहें । ( गैस मीडियम रखें ) गुड़ पिघलने पर उसे लगातार चलाते हुये पकायें, सारा गुड़ पिघल जाने पर चाशनी को 4-5 मिनिट तक और पकायें, चाशनी तैयार है।

मूंगफली की गजकअब चाशनी में भुने हुए दाने डालकर अच्छी तरह मिलते हुए २-३ मिनट तेज आँच पर पकाए। एक प्लेट में घी लगाकर चिकना कीजिये। कढ़ाई में बनी हुई गजक तुरन्त प्लेट में फैलाए। चाकू की सहायता से अपने मन पसन्द आकार में काट लें और ठंडा होने पर टुकड़ों को अलग अलग कर लें।

मूंगफली की गजक तैयार है। गजक को किसी डिब्बे में भर कर रख लें, जब भी आपका मन हो निकाले और खाए

Advertisement

मूंगफली की गजक

नोट – आप अपने स्वादानुसार गुड़ की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।