घर पर कैसे बनाये पाव भाजी

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पाव भाजी बनाने में बड़ी ही आसान है।  यह न केवल बच्चों का ही बल्कि बड़ों का भी मनपसंद व्यंजन है। पाव भाजी मुंबई का सबसे पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फ़ूड है।

 

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एक नजर :

कितने लोगों के लिए : 5-6

टाइम : 25 से 30 मिनट

 

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आवश्यक सामग्री :

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बारीक कटी शिमला मिर्ची : 2 मीडियम  साइज

बारीक कटी गाजर : 2

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हरे मटर : 1/2 कप

उबले हुए आलू : 4

फूल गोभी : 1 कप बारीक कटी हुई

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प्याज : 1

टमाटर : 6

 बटर : 1/2 कप

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हल्दी पाउडर : 1 छोटी चमच्च

धनिया पाउडर : 1 छोटी चम्मच

कश्मीरी मिर्ची : 2 छोटी चम्मच

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हरी मिर्ची : 3 या 4

अदरक लहसून पेस्ट : 1 चम्मच

हरा धनिया : 3-4  टेबल स्पून बारीक  कटा हुआ

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पाव भाजी मसाला : 2 छोटी चम्मच

नमक : स्वादानुसार

विधि :

पाव भाजी बनाने के लिए गोभी, गाजर और मटर को एक बर्तन में एक कप पानी डाल कर नरम होने तक ढक कर पकाओ। 

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आलू को छील लीजिए, टमाटर और प्याज को बारीक काट लीजिए और शिमला मिर्च को भी बीज हटा कर बारीक काट केर तैयार केर लीजिए।

एक पैन गर्म कीजिए और उसमें दो टेबल स्पून बटर डालकर मेल्ट कीजिए, अब इसमें अदरक लहसून का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर हल्का-सा भूनिए। अब इसमें कटे हुए प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भूनो और उस के बाद बरी आती है टमाटर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और शिमला मिर्च डाल कर मिक्स करने की।  अब इसे ढक कर दो से तीन मिनट पका लीजिए। 

जब टमाटर और शिमला मिर्च नरम हो जाए तो इन्हें मैस कर लीजिए और अब इसमें गोभी, गाजर और मटर डालकर अच्छे से मैस करते हुए पका लीजिए। 

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सब्जी को अच्छे से मैस करने के बाद आलू को हाथ से तोड़ कर डाल दीजिए और साथ ही नमक कश्मीरी मिर्ची और पाव भाजी मसाला डालकर मैसर की सहयता से मैस करते हुए पका लीजिए। जरूरत के हिसाब से इसमें पानी भी डाल दीजिए जिससे सब्जी हल्की पतली बने और सब्जी को घोटते हुए तब तक पकाए जब तक की भाजी एक दम से एक जैसी हिली-मिली हुई नहीं दिखने लगे। 

अब  भाजी में हरा धनिया और एक चम्मच बटर डाल कर मिला दीजिए। भाजी बन कर तैयार है इसे किसी बर्तन में निकाल लीजिए, अब बटर और हरे धनिये से गार्निश कीजिए। 

पाव सेकें :

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गैस पर तवा गर्म कीजिए। अब पाव को बीच से चाकू की सहयता से  इस तरह काटे कि वो दूसरी तरफ से जुड़ा रहे। तवे पर थोड़ा बटर लगा कर पाव को दोनों तरफ से सकें। इस तरह सारे पाव को सकें और प्लेट में निकाल लीजिए।

 

इस तरह गरमा गर्म पाव भाजी तैयार है खाइए और खिलाइए।

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नोट : पाव भाजी में आप आलू के साथ जो जो सब्जी आप को पसंद हो वह भी ले सकते हैं। बस उस सब्जी को थोड़ा नरम होने तक पकाओ, और अब आगे तो आप को पता ही है।

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