कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 10 घरेलू उपाय (Home Remedy For Constipation)

कब्ज (constipation)

क़ब्ज़ (Constipation) का मतलब है पेट ठीक से साफ़ ना होना और मल त्याग करने में परेशानी होना। अगर आपको ये बीमारी लंबे समय से है और आपने अभी तक इसके उपचार के उपाय नही किए है तो ये समस्या एक गंभीर बीमारी बन सकती है। खाने पीने की ग़लत आदतो के कारण क़ब्ज़ की शिकायत होती है। इसके इलावा रात को खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना कुछ ऐसी आदते है जिनकी वजह से भी क़ब्ज़ का रोग होता है। क़ब्ज़ हमारे digestion system को कमजोर करता है और इसकी वजह से कई प्रकार की बीमारिया होने की आशंका बढ़ जाती है जेसे भूख कम लगना, बवासीर, असिडिटी और गैस। अपने ख़ान पान में सुधार कर के हम इस बीमारी से बच सकते है। इस लेख में हम क़ब्ज़ का इलाज करने के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे जानेंगे जो पुरानी से पुरानी क़ब्ज़ (Constipation) खोलने में कारगर है।

 

Advertisement

कब्ज के कारण

कब्ज रोग होने की असली जड़ भोजन का ठीक प्रकार से न पचना होता है। यदि पेट रोगों का घर होता है तो आंत विषैले तत्वों की उत्पति का स्थान होता है। यह बहुत से रोगों को जन्म देता है जिनमें कब्ज प्रमुख रोग होता है।

पेट से जुड़ी परेशानी होने पर इसका सही समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

 

Advertisement

गर्म पानी,नींबू और कैस्टर ऑयल:

Image result for गर्म पानी,नींबू और कैस्टर ऑयल

सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक छोटा चम्मच आरंडी यानि कैस्टर ऑयल डाल कर पी लें। इसे पीने के 15-20 मिनट बाद पेट साफ हो जाएगा। इसके अलावा रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 2-4 बूंद कैस्टर ऑयल की डालकर पीएं। इससे सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा। 1 सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी।

संतरा या नारंगी:

पेट की सेहत के लिए संतरा या नारंगी भी बेहद कारगर साबित होता है। एक नारंगी में 4 ग्राम फाइबर होता है और यही नहीं इसमें कैलरी का स्तर बहुत ही कम होता है। विटामिन सी से भरपूर नारंगी खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। इसमें फ्लेवेनॉल होता है। नारंगी आपकी त्वचा और मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा है।

Advertisement

त्रिफला:

Image result for त्रिफला

रात को एक लिटर पानी में 20 ग्राम त्रिफला भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पुरानी कब्ज से भी छुटकारा मिल जाएगा।

अरंडी का तेल:

कब्ज के लिए आप सोते समय अरंडी के तेल को हल्के गर्म दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इससे पेट साफ होता है, और कब्ज की समस्या नहीं होती।

Advertisement

अमरूद और पपीता:

Image result for अमरूद और पपीता

फलों में अमरूद और पपीता, कब्ज के लि बेहद फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। इन्हें खाने से पेट की समस्याएं तो समाप्त होती ही हैं, त्वचा भी खूबसूरत बनती है।

किशमिश:

किशमिश को कुछ देर तक पानी में गलाने के बाद, इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है। इसके अलावा अंजीर को भी रातभर पानी में गलाने के बाद उसका सेवन करने से कब्ज की समस्या खत्म होती है।

Advertisement

शहद:

Image result for शहद

रात को एक कप दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और पेट भी तंदुरूस्त रहेगा।

ओट्स:

कांस्टिपेशन से परेशान हैं तो रोजाना ओट्स खाना शुरू कर दें। क्योंकि ओट्स खाने से कब्जियत की परेशानी दूर होती है। एक कप ओट्स में दो ग्राम सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर होते हैं, जो पेट को ठीक रखने में मददगार साबित होता है।

Advertisement

काजू:

Image result for काजू

सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट, 4 से 5 काजू, उतने ही मुनक्का के साथ मिलाकर खाने से भी, कब्ज की शिकायत समाप्त हो जाती है। इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है।

अंजीर:

सूखी अंजीर को रात के समय पानी में भिगोकर रखा दें और सुबह इसे चबाकर खाएं। इसके साथ दूध भी पी सकते हैं। 5-6 दिन इसका सेवन करने से कब्ज दूर हो जाएगी।

Advertisement
इसके अलावा कब्ज की परेशानी अत्यधिक होने पर आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।